लोक शिकायतों का निवारण
लोक शिकायतों का निवारण
विभिन्न स्रोतों से प्राप्त जन शिकायतों की निरंतर निगरानी और समय पर निपटारा सुनिश्चित करने के लिए वर्ष 1993 में लोक शिकायत निवारण प्रकोष्ठ की स्थापना की गई थी। बोर्ड के सभी कार्यालयों में प्रत्येक सप्ताह बुधवार को पूर्वाह्न में बैठक रहित दिवस के रूप में मनाया जाता है।
ऑनलाइन लोक शिकायतें
जन शिकायतों के निपटान पर समुचित ध्यान देने की आवश्यकता है। प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत निदेशालय (DARPG) ने ऑनलाइन लोक शिकायतों के निवारण के लिए एक पोर्टल प्रारंभ किया है, जहाँ जनसामान्य द्वारा सीधे अपनी शिकायतें दर्ज की जा सकती हैं और ऑनलाइन उत्तर भी प्राप्त किए जा सकते हैं।
बोर्ड का ऑनलाइन लोक शिकायत निवारण पोर्टल सक्रिय है और जनसामान्य द्वारा CPGRAMS के माध्यम से उत्तर प्राप्त किए जा सकते हैं। शिकायतों के दक्षतापूर्ण, प्रभावी और यथार्थपूर्ण निपटारे पर ध्यान दिया जाता है।
प्रत्येक विभाग में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं ताकि वरिष्ठ अधिकारियों की देखरेख में शिकायतों का शीघ्र निपटान सुनिश्चित हो सके।
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